UPPSC PCS Exam 2023:यूपीपीएससी मेंस परीक्षा से हटाए गए ऑप्शनल सब्जेक्ट, यूपी से जुड़े जनरल नॉलेज के दो पेपर शामिल

UPPSC PCS Exam 2023:यूपीपीएससी मेंस परीक्षा से हटाए गए ऑप्शनल सब्जेक्ट, यूपी से जुड़े जनरल नॉलेज के दो पेपर शामिल Optional subject removed from UPPSC Mains exam, two papers of general knowledge related to UP included

UPPSC PCS Exam 2023:यूपीपीएससी मेंस परीक्षा से हटाए गए ऑप्शनल सब्जेक्ट, यूपी से जुड़े जनरल नॉलेज के दो पेपर शामिल

Optional subject removed from UPPSC Mains exam, two papers of general knowledge related to UP included

यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए राहत भरी खबर है। यूपी सरकार (UP Government) ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (PCS) की मेंस परीक्षा से ऑप्शनल सब्जेक्ट को हटा दिया है। अब मेंस परीक्षा (UPPSC Mains Exam) में ऑप्शनल सब्जेक्ट की जगह उत्तर प्रदेश से जुड़े जनरल नॉलेज के दो पेपर शामिल होंगे।

स्केलिंग को लेकर विवाद खत्म होंगे

यह फैसला 22 फरवरी को आयोजित सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया। साथ ही कार्मिक विभाग के प्रस्ताव सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा मुख्य परीक्षा व परीक्षा योजना पाठ्यक्रम में संशोधन करने की भी मंजूरी दी गई है। इसके बाद स्केलिंग को लेकर चल रहे विवाद भी खत्म हो जाएंगे।

स्केलिंग के नाम पर फायदा या नुकसान

इससे पहले UPPSC PCS की मेन एग्जाम में वैकल्पिक विषय (Optional Subject) कंपल्सरी था। इससे मेंस परीक्षा (UPPSC Mains) में साइंस विषय के उम्मीदवारों के मार्क्स अक्सर आर्ट्स विषय के उम्मीदवारों से ज्यादा मिल जाते थे। बाद में स्केलिंग के नाम पर अंकों को घटाए या बढ़ाए जाने के बाद किसी को फायदा या नुकसान का सामना करना पड़ता था।

यूपी में स्केलिंग की वजह से अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के चयन होने की शिकायतें भी मिल रही थी। इसलिए UPPSC PCS मेंस परीक्षा से ऑप्शनल सब्जेक्ट हटाए जाने की मांग तेज हो रही थी। इन्हीं सब बातों को देखते हुए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने ऑप्शनल सब्जेक्ट को हटाए जाने को लेकर शासन को प्रस्ताव दिया था।

अपने दोस्तों को शेयर करें, शिक्षा को फैलाएं और जन-जन को शिक्षित बनायें और देश को डिजिटल इंडिया बनाने में अपना योगदान करें।