निम्नलिखित में से किसने भाप के इंजन का आविष्कार किया ?

निम्नलिखित में से किसने भाप के इंजन का आविष्कार किया ? Who among the following invented the steam engine?

Who among the following invented the steam engine?

🔴Q. भाप के इंजन का आविष्कार किसने किया ?
✅Ans. जेम्स वाट

महत्वपूर्ण बिंदु

  • भाप इंजन का आविष्कार जेम्स वॉट ने 1776 में किया था।
  • वे एक स्कॉटिश आविष्कारक और मैकेनिकल इंजीनियर थे

जेम्स वॉट (James Watt ) (19 January 1736 – 25 August 1819) स्कॉटिश आविष्कारक, यान्त्रिक अभियन्ता और रसायनज्ञ थे जिन्होंने 1776 में अपने वॉट वाष्प इंजन के साथ थॉमस न्यूकॉमन के 1712 न्यूकॉमन वाष्प इंजन में सुधार किया, जो कि उनके मूल वृहत ब्रिटेन और शेष विश्व दोनों में औद्योगिक क्रान्ति द्वारा लाए गए परिवर्तनों के लिए मौलिक था।

ग्लास्गो विश्वविद्यालय में एक उप करण निर्माता के रूप में कार्य करते हुए, वॉट को वाष्प इंजन की तकनीक में दिलचस्पी हो गई। उन्होंने महसूस किया कि समकालीन इंजन डिजाइनों हुत अधिक ऊर्जा बर्बाद की। वॉट ने एक डिज़ाइन एन्हांसमेंट, अलग कंडेनसर प्रस्तुत किया, जिसने ऊर्जा की इस अपव्यय से बचा लिया और वाष्प इंजनों की शक्ति, दक्षता और लागत-प्रभावशीलता में मौलिक सुधार किया। अन्ततः, उन्होंने अपने इंजन को रोटरी गति का उत्पादन करने के लिए अनुकूलित किया, पानी को पंप करने से परे इसके उपयोग को बहुत व्यापक बना दिया।

वॉट ने अपने आविष्कार को व्यवसायीकृत करने का प्रयास किया, लेकिन 1775 में मैथ्यू बोल्टन के साथ साझेदारी में प्रवेश करने तक बड़ी वित्तीय कठिनाइयों का अनुभव किया। बोल्टन एवं वॉट की नई फर्म अन्ततः अत्यधिक सफल रही और वाट एक धनी व्यक्ति बन गया। अपनी सेवानिवृत्ति में, वॉट ने नए आविष्कारों को विकसित करना जारी रखा, यद्यपि उनके वाष्प इंजन के कार्य की तुलना में कोई भी अन्य आविष्कार उतना महत्वपूर्ण नहीं था।

अपने दोस्तों को शेयर करें, शिक्षा को फैलाएं और जन-जन को शिक्षित बनायें और देश को डिजिटल इंडिया बनाने में अपना योगदान करें।