सुनामी (Tsunami) का मुख्य कारण क्या है?

सुनामी (Tsunami) का मुख्य कारण क्या है? What is the main cause of tsunami?

What is the main cause of tsunami?

सुनामी (Tsunami) का मुख्य कारण क्या है?

सुनामी का मुख्य कारण समुद्री सतह पर भूकंप है।

सुनामी (Tsunami) , जिसे भूकंपीय समुद्री लहर या ज्वारीय लहर के रूप में भी जाना जाता है, समुद्र के नीचे भूकंप, अपतटीय या तटीय भूस्खलन या ज्वालामुखी विस्फोट से उत्पन्न एक विनाशकारी समुद्री लहर है।

सुनामी क्या है?

सुनामी विशाल ज्वारीय लहरें हैं जो महासागरों की गहराई से शुरू होती हैं और हिंसक रूप से समुद्र तटों पर उतरती हैं। पानी के भीतर भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट सुनामी के प्राथमिक कारण हैं। प्रारंभ में, ये ज्वारीय लहरें छोटी होती हैं जहां समुद्र गहरा होता है; उथले पानी तक पहुँचने के बाद वे सौ फीट तक बढ़ सकते हैं।

अब तक की सबसे बड़ी सुनामी 9 जुलाई, 1958 को अलास्का के लिटुआ खाड़ी में आई थी। विशाल लहर 1,700 फीट ऊंची थी, और इसने 5-वर्ग मील के दायरे में सब कुछ नष्ट कर दिया। हालाँकि, सुनामी लहर की औसत ऊंचाई केवल 3 मीटर (10 फीट) है।

सुनामी के प्रकार

मेटियोत्सुनामिस

मेटियोत्सुनामी एक बड़ी समुद्री लहर है जो 2 मीटर (लगभग 6 फीट) की ऊंचाई तक पहुंचती है। वे भूकंपीय सुनामी की तुलना में हल्के होते हैं और हवा के दबाव में अचानक बदलाव के कारण होते हैं, जैसे कि तूफान या तूफ़ान के आने से। दबाव में अंतर के कारण समुद्र या झील की सतह ढह जाती है, जो सभी दिशाओं में बाहर की ओर धकेलती है।

अलौकिक सुनामी

सुनामी लहरें वास्तव में पृथ्वी की सतह तक ही सीमित नहीं हैं। मंगल ग्रह के परिदृश्य के 2016 के एक अध्ययन में, जिसमें शुष्क ग्रह के उत्तरी मैदानों का पता लगाने के लिए चित्रों और अवरक्त छवियों का उपयोग किया गया था, कई साल पहले हुई दो अलग-अलग सुनामी घटनाओं के प्रमाण मिले। ऐसी परिकल्पना की गई है कि धूमकेतु या क्षुद्रग्रह के हमलों से ये घटनाएँ शुरू हुईं।

सुनामी का कारण क्या है?

अब जब आप जानते हैं कि सुनामी क्या है, तो यह भी समझना महत्वपूर्ण है कि इसका कारण क्या है। भूकंप, पानी के नीचे ज्वालामुखी विस्फोट, पानी के नीचे भूस्खलन, ग्लेशियर का टूटना और परमाणु परीक्षण जैसी कठोर पनडुब्बी गतिविधियाँ सुनामी के प्रमुख कारण हैं। हालाँकि, उल्कापिंड गिरने से सुनामी भी आई है। भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट सुनामी के सबसे आम कारण हैं।

सुनामी गहरे पानी में जेट विमान जितनी तेज़ होती हैं, लेकिन तटों पर पहुँचने पर धीमी हो जाती हैं। सुनामी का समय पर पता लगाना लगभग असंभव है। इसका पता लगाने के लिए एक उपग्रह को मेगा तरंग के ऊपर से गुजरना होगा, जो कि दुर्लभतम घटना है।

अपने दोस्तों को शेयर करें, शिक्षा को फैलाएं और जन-जन को शिक्षित बनायें और देश को डिजिटल इंडिया बनाने में अपना योगदान करें।