भारत के महत्वपूर्ण प्रमुख दर्रे

भारत के महत्वपूर्ण प्रमुख दर्रे Important major passes of India

Important major passes of India

भारत के महत्वपूर्ण प्रमुख दर्रे


✅ काराकोरम दर्रा – जम्मू कश्मीर

✅ जोजिला दर्रा – जम्मू कश्मीर

✅ पीरपंजाल दर्रा – जम्मू कश्मीर

✅ बनिहाल दर्रा – जम्मू कश्मीर

✅ बुर्जिल दर्रा – जम्मू कश्मीर

✅ शिपकीला दर्रा – हिमाचल प्रदेश

✅ रोहतांग दर्रा – हिमाचल प्रदेश

✅ बड़ालाचा दर्रा – हिमाचल प्रदेश

✅ लिपुलेख दर्रा – उत्तराखंड

✅ माना दर्रा – उत्तराखंड

✅ नीति दर्रा – उत्तराखंड

✅ नाथूला दर्रा – सिक्किम

✅ जैलेप्लो दर्रा – सिक्किम

✅ बोम्डिला दर्रा – अरुणाचल प्रदेश

✅ यांग्याप दर्रा – अरुणाचल प्रदेश

✅ दिफू दर्रा – अरुणाचल प्रदेश

✅ तुजु दर्रा – मणिपुर


भारत में पर्वतीय दर्रों की सूची – स्थान और महत्व

‘भारत में पर्वतीय दर्रे’ विषय यूपीएससी प्रारंभिक और मुख्य दोनों परीक्षाओं के लिए एक महत्वपूर्ण विषय है क्योंकि इस विषय से वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक दोनों तरह से प्रश्न पूछे जाते हैं।

भारत के कुछ महत्वपूर्ण पर्वतीय दर्रे हैं:

  1. ज़ोजी ला
  2. बारा-लाचा दर्रा
  3. माना दर्रा
  4. शिपकी ला
  5. जेलेप ला

नीचे दी गई तालिका में भारत के महत्वपूर्ण दर्रे तथा उनका विवरण प्रस्तुत किया गया है:

दर्रा/पास का नाम

विवरण

नाथू ला दर्रा यह सिक्किम राज्य में स्थित है। यह प्रसिद्ध दर्रा भारत-चीन सीमा पर स्थित है और इसे 2006 में फिर से खोला गया था। यह प्राचीन रेशम मार्ग की एक शाखा का हिस्सा है। यह भारत और चीन के बीच व्यापारिक सीमा चौकियों में से एक है।
शिपकी ला दर्रा यह सतलुज घाटी के माध्यम से स्थित है। यह हिमाचल प्रदेश को तिब्बत से जोड़ता है। यह लिपुलेख और नाथुला दर्रे के बाद चीन के साथ व्यापार के लिए भारत की तीसरी सीमा चौकी है।
जेलेप ला दर्रा यह दर्रा चुम्बी घाटी से होकर गुजरता है। यह सिक्किम को तिब्बत की राजधानी ल्हासा से जोड़ता है।
क़ारा ताग दर्रा यह कराकोरम पर्वतमाला में स्थित है। यह प्राचीन रेशम मार्ग का एक सहायक मार्ग था।

लेह और लद्दाख में पर्वतीय दर्रे

उमलिंग ला यह देश का सबसे ऊंचा मोटरेबल दर्रा है। यह लेह को पैंगोंग झील से जोड़ता है और इसका उद्घाटन अगस्त 2021 में हुआ था।
खारदुंग ला यह देश का दूसरा सबसे ऊंचा मोटरेबल दर्रा है। यह लेह और सियाचिन ग्लेशियरों को जोड़ता है। सर्दियों के दौरान यह दर्रा बंद रहता है।
थांग ला / तागलांग ला यह लद्दाख में स्थित है। यह भारत का दूसरा सबसे ऊंचा मोटर योग्य पर्वत दर्रा है।
अघिल दर्रा यह कराकोरम में माउंट गॉडविन-ऑस्टेन के उत्तर में स्थित है। यह लद्दाख को चीन के झिंजियांग प्रांत से जोड़ता है। यह नवंबर से मई तक सर्दियों के मौसम में बंद रहता है।
चांग-ला यह हिमालय पर्वतमाला में स्थित एक ऊंचा पर्वतीय दर्रा है जो लद्दाख को तिब्बत से जोड़ता है।
लानाक ला यह लद्दाख क्षेत्र में अक्साई चिन में स्थित है। यह लद्दाख और ल्हासा को जोड़ता है। चीनी अधिकारियों ने झिंजियांग को तिब्बत से जोड़ने के लिए एक सड़क बनाई है।
इमिस ला इस दर्रे की भौगोलिक स्थिति कठिन है और इसकी ढलानें भी बहुत खड़ी हैं। सर्दियों के मौसम में यह दर्रा बंद रहता है। यह लद्दाख और तिब्बत को जोड़ता है।
बारा-ला/ बारा- लाचा ला यह जम्मू और कश्मीर राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है। यह मनाली और लेह को जोड़ता है।

उत्तराखंड में पर्वतीय दर्रे

ट्रेल्स पास यह उत्तराखंड में स्थित है। यह पिंडारी ग्लेशियर के अंत में स्थित है और पिंडारी घाटी को मिलम घाटी से जोड़ता है। यह दर्रा बहुत खड़ी और ऊबड़-खाबड़ है।
लिपुलेख: उत्तराखंड-तिब्बत यह उत्तराखंड में स्थित है। यह उत्तराखंड को तिब्बत से जोड़ता है। यह दर्रा चीन के साथ व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण सीमा चौकी है। मानसरोवर के लिए तीर्थयात्री इसी दर्रे से होकर यात्रा करते हैं।
माना दर्रा: उत्तराखंड-तिब्बत यह ग्रेटर हिमालय में स्थित है और तिब्बत को उत्तराखंड से जोड़ता है। सर्दियों के दौरान यह छह महीने तक बर्फ से ढका रहता है।
मंगशा धुरा दर्रा: उत्तराखंड-तिब्बत उत्तराखंड-तिब्बत को जोड़ने वाला यह दर्रा भूस्खलन के लिए जाना जाता है। मानसरोवर के लिए तीर्थयात्री इसी मार्ग से गुजरते हैं। यह कुथी घाटी में स्थित है।
मुलिंग ला: उत्तराखंड-तिब्बत यह गंगोत्री के उत्तर में, महान हिमालय में 5669 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। उत्तराखंड को तिब्बत से जोड़ने वाला यह मौसमी दर्रा सर्दियों के मौसम में बर्फ से ढका रहता है।
नीति दर्रा यह दर्रा उत्तराखंड को तिब्बत से जोड़ता है। सर्दियों के मौसम में यह भी बर्फ से ढका रहता है।
देबसा दर्रा: स्पीति घाटी और पार्वती घाटी यह दर्रा स्पीति घाटी और पार्वती घाटी को जोड़ता है। यह हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और स्पीति के बीच एक ऊंचा पहाड़ी दर्रा है। यह पिन-पार्वती दर्रे का एक बाईपास मार्ग है।
रोहतांग दर्रा: कुल्लू-लाहुल-स्पीति यह हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित है। यहाँ सड़क परिवहन बहुत बढ़िया है। यह दर्रा कुल्लू, स्पीति और लाहुल को जोड़ता है।

पूर्वोत्तर राज्यों में पर्वतीय दर्रे

बोमडी-ला: अरुणाचल प्रदेश-ल्हासा बोमडी-ला दर्रा अरुणाचल प्रदेश को तिब्बत की राजधानी ल्हासा से जोड़ता है। यह भूटान के पूर्व में स्थित है।
दिहांग दर्रा: अरुणाचल प्रदेश- मांडले यह दर्रा अरुणाचल प्रदेश के पूर्वोत्तर राज्य में स्थित है। यह दर्रा अरुणाचल प्रदेश को म्यांमार (मांडले) से जोड़ता है। 4000 मीटर से अधिक की ऊँचाई पर स्थित यह दर्रा मार्ग प्रदान करता है।
दीफू दर्रा: अरुणाचल प्रदेश- मांडले डिफू दर्रा भारत, चीन और म्यांमार की विवादित त्रि-बिंदु सीमाओं के क्षेत्र के आसपास एक पहाड़ी दर्रा है। डिफू दर्रा पूर्वी अरुणाचल प्रदेश के लिए एक रणनीतिक मार्ग भी है। यह मैकमोहन रेखा पर स्थित है।

अक्टूबर 1960 में चीन और बर्मा ने अपनी सीमा को डिफू दर्रे तक सीमित कर दिया, जो पर्वत श्रृंखलाओं के जलग्रहण क्षेत्र से 5 मील दक्षिण में है। हालाँकि, इससे भारत के साथ कूटनीतिक विवाद पैदा हो गया, जिसने उम्मीद जताई थी कि त्रि-बिंदु जलग्रहण क्षेत्र में होगा। यह विवाद अरुणाचल प्रदेश को लेकर चीन और भारत के बीच चल रहे सीमा विवाद का हिस्सा बन गया है।

पंगसौ दर्रा यह दर्रा अरुणाचल प्रदेश राज्य में स्थित है। यह दर्रा अरुणाचल प्रदेश और म्यांमार को जोड़ता है।

पंगसौ दर्रा या पान सौंग दर्रा, 3,727 फीट (1,136 मीटर) की ऊंचाई पर, भारत-बर्मा (म्यांमार) सीमा पर पटकाई पहाड़ियों की चोटी पर स्थित है। यह दर्रा असम के मैदानों से बर्मा में जाने के लिए सबसे आसान मार्गों में से एक है। इसका नाम सबसे नज़दीकी बर्मी गाँव, पंगसौ के नाम पर रखा गया है, जो दर्रे से 2 किमी दूर पूर्व में स्थित है।

कश्मीर में पर्वतीय दर्रे

बनिहाल दर्रा (जवाहर सुरंग): बनिहाल के साथ काजीगुंड बनिहाल दर्रा जम्मू और कश्मीर का एक लोकप्रिय दर्रा है। यह पीर-पंजाल रेंज में स्थित है। यह बनिहाल को काजीगुंड से जोड़ता है।
ज़ोजी ला: श्रीनगर- कारगिल और लेह यह श्रीनगर को कारगिल और लेह से जोड़ता है। सीमा सड़क संगठन की बीकन फोर्स सड़क की सफाई और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है, खासकर सर्दियों के दौरान।
बुर्जैल दर्रा: श्रीनगर-किशन गंगा घाटी यह दर्रा कश्मीर की अस्तोर घाटी को लद्दाख के देवसाई मैदानों से जोड़ता है।
पेन्सी ला पेन्सी ला दर्रा कश्मीर घाटी को कारगिल से जोड़ता है। यह ग्रेटर हिमालय में स्थित है।
पीर-पंजाल दर्रा यह जम्मू से श्रीनगर तक जाने वाला एक पारंपरिक दर्रा है। विभाजन के बाद इस दर्रे को बंद कर दिया गया था। यह जम्मू से कश्मीर घाटी तक पहुँचने का सबसे छोटा सड़क मार्ग प्रदान करता है।

दक्षिण भारत में पर्वतीय दर्रे

शेनकोट्टा गैप: मदुरै-कोट्टायम यह पश्चिमी घाट में स्थित है। यह तमिलनाडु के मदुरै शहर को केरल के कोट्टायम जिले से जोड़ता है।

पश्चिमी घाट में दूसरा सबसे बड़ा गैप जो शहर से पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, अपने नाम से जाना जाता है, शेनकोट्टा गैप, सड़क-रेल लाइनें इस गैप से गुजरती हैं जो शेनकोट्टा को पुनालुर से जोड़ती हैं।

भोर घाट भोर घाट या बोर घाट या भोरे घाट महाराष्ट्र, भारत में पश्चिमी घाट के शिखर पर स्थित एक पहाड़ी मार्ग है जो रेलवे के लिए पलासदरी और खंडाला के बीच और सड़क मार्ग पर खोपोली और खंडाला के बीच स्थित है। यह समुद्र तल से चार सौ चालीस मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

इस घाट के बारे में कुछ ऐतिहासिक साक्ष्य मौजूद हैं। यह घाट सातवाहन द्वारा विकसित किया गया प्राचीन मार्ग था, जो कोंकण तट पर चौल, रेवदंडा पनवेल आदि बंदरगाहों और दक्कन पठार पर आसपास के क्षेत्रों को जोड़ता था। आज यह घाट मुंबई से पुणे तक बिछाई गई ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे का एक बड़ा हिस्सा है।

थाल घाट थल घाट (जिसे थुल घाट या कसारा घाट भी कहा जाता है) महाराष्ट्र के कसारा शहर के पास पश्चिमी घाट में एक घाट खंड (पहाड़ी ढलान या ढलान) है। थल घाट व्यस्त मुंबई-नासिक मार्ग पर स्थित है, और मुंबई में जाने वाले चार प्रमुख मार्गों, रेल और सड़क मार्गों में से एक है। घाट से होकर गुजरने वाली रेलवे लाइन भारत में सबसे खड़ी है, जिसकी ढलान 37 में 1 है।
पाल घाट पलक्कड़ दर्रा भारत के तमिलनाडु और केरल राज्यों के बीच पश्चिमी घाट में लगभग 140 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यह पहाड़ी दर्रा उत्तर में नीलगिरी पहाड़ियों और दक्षिण की ओर अन्नामलाई पहाड़ियों के बीच स्थित है और तमिलनाडु में कोयंबटूर को केरल में पलक्कड़ से जोड़ता है। यह पहाड़ी दर्रा पूरे बसे हुए इतिहास में भारत के दक्षिणी सिरे पर मानव प्रवास के लिए एक महत्वपूर्ण साधन था।

भारत के दर्रों के बारे में रोचक तथ्य

  1. डुंगरी ला दर्रा या माना दर्रा 18,399 फीट की ऊंचाई के साथ सबसे ऊंचा पर्वतीय दर्रा और मोटर वाहन योग्य सड़क है।
  2. जवाहर सुरंग का निर्माण बनिहाल दर्रे के नीचे किया गया था।
  3. शिपकी ला एक हिमालयी दर्रा है जो भारत और चीन को जोड़ता है।
  4. ज़ोजी ला दर्रा लद्दाख और कश्मीर घाटी को जोड़ता है।
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