Busy होने के बजाय Productive होना सीखो
यदि आपको अपने अधिकांश समय का अच्छे से उपयोग करना है तो आपको अपनी Priority List बनानी पड़ेगी। Priority का मतलब यह है की आप जो भी काम कर रहे हो, एक बार खुद से सवाल पूछो की क्या ये काम मेरे लिए इस समय सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है? यही आपका जवाब हां रहे तो बेशक उस काम को Continue रखो।
लेकिन यदि आपका जवाब ना हो तो तुरंत उस काम को छोड़ कर जो आपकी Priority लिस्ट में ऊपर हो उसको करो। ऐसा करने से आप वैसे कामों से जो आपका समय बर्बाद करते हैं, बचे रहेंगे। और आपका जरूरी काम समय पर हो जायेगा।
🔴पूरा दिन प्रोडक्टिव रहने के प्रैक्टिकल तरीके
👉दिन भर के काम की समय सारणी बनायें
👉कल की प्लानिंग आज रात को ही करने की आदत डालें
👉अपनी सुबह आधा घंटा या घंटे पहले शुरू करें
👉सुबह उठ कर एक बड़ा गिलास पानी पियें और थोड़ा बहुत व्यायाम करें
👉चिंतन और मनन करें
👉दो मोबाइल नंबर रखें – पर्सनल और बिज़नेस
👉व्यवधान रहित क्षेत्र में काम करें
👉सबसे ज़रूरी काम को सबसे पहले पूरा करें
👉जो काम आप बार – बार करते हैं उन्हें निश्चित समय पर करें
👉बेकार की चीजों को ना कहना शुरू करें
👉एक स्पष्ट लक्ष्य का होना बहुत जरूरी है
👉खुद को हमेशा बेहतर बनायें
👉कभी भी घबराएं नहीं